क्या कोरोना के कारण हो सकते हैं डायबिटीज के शिकार? शोध में बताई गईं ये बातें

क्या कोरोना के कारण हो सकते हैं डायबिटीज के शिकार? शोध में बताई गईं ये बातें

सेहतराग टीम

आज के समय में डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो अधिकतर लोगों को परेशान कर रही है। वहीं जब से कोरोना वायरस का खौफ चल रहा है तब से कोमारबिडीटी का शिकार बहुत लोग हो रहे हैंं। इसलिए एक्सपर्ट लोगों को सावधानी बरतने की सलाह भी दे रहे हैं। उसके बावजूद भी लोग इस बीमारी का शिकार हो रहे हैं। दअसल आपको बता दें कि कोमोरबिडिटी का मतलब है किसी व्यक्ति का पहले से ही एक या उससे अधिक बीमारियों का शिकार होना होता है। कई रिपोर्टस में विशेषज्ञों ने बताया कि डायबिटीज, हृदय रोगियों और सांस से संबंधित परेशानियों के शिकार लोगों को कोरोना वायरस से संक्रमित होने का खतरा अधिक होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कोरोना वायरस से संक्रमित रह चुके लोगो को भविष्य में डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है? हाल ही में हुए अध्ययन में विशेषज्ञों को संकेत मिला है कि कोरोना वायरस डायबिटीज का कारण बन सकता है।

पढ़ें- डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद लाभकारी है ये फल, होते हैं कमाल के फायदे

अध्ययन में विशेषज्ञों ने क्या पाया?

एक अंग्रेजी अखबार में छपी रिपोर्ट के अनुसार विशेषज्ञों को इस बात के पुख्ता सबूत हैं कि कुछ लोगों में संक्रमण के दौरान या ठीक होने के बाद डायबिटीज का विकास देखने को मिला है। अमेरिका में ऐसे ही 2700 से अधिक कोविड-19 से संक्रमित रह चुके लोगों पर सर्वे किया गया। शोधकर्ताओं ने पाया है कि उनमें से 14 फीसदी लोगों में कोरोनावायरस के संपर्क में आने के बाद मधुमेह का विकास देखा गया। इसी तरह चीन और ब्रिटेन में भी लगभग 40,000 कोविड-19 से संक्रमित या ठीक हो चुके लोगों में इसी तरह के परिणाम देखे गए।

रोगियों को पहले नहीं थी ऐसी दिक्कत?

विशेषज्ञों ने अध्ययन के दौरान पाया कि जिन लोगों में कोविड-19 संक्रमण या उससे ठीक होने के बाद डायबिटीज की पुष्टि हुई है, उन्हें इससे पहले ऐसी शिकायत नहीं थी। वैज्ञानिक इस बात का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि आखिर कोविड-19 के कारण व्यक्ति मधुमेह का शिकार कैसे हो सकता है?

कुछ वैज्ञानिकों का मानना है कि कोराना वायरस शरीर की प्रतिरक्षा को कमजोर करता है। इसी क्रम में वायरस एसीई2 से इंट्रैक्ट करके अग्न्याशय सहित कई महत्वपूर्ण अंगों को क्षति पहुंचाता है। इस कारण से इंसुलिन का उत्पादन प्रभावित हो सकता है जो डायबिटीज का कारण बन सकता है।

किन बातों का रखें ध्यान?

अब कोविड-19 से संक्रमित या ठीक हो चुके रोगियों में टाइप1 और टाइप2 डायबिटीज के मामले सामने आए हैं, ऐसे में रोगियों को इस तरह के संकेतों पर ध्यान रखने की सलाह दी जाती है।

  • अचानक से थकान महसूस होना।
  • अचानक से बहुत ज्यादा भूख और प्यास लगना।
  • धुंधला दिखाई देना।
  • चोट या घाव को ठीक होने में समय लगना।
  • बार-बार पेशाब जाना।
  • शरीर में झुनझुनी या सुन्नता महसूस होना।

इसे भी पढ़ें-

शरीर के इन हिस्सों में दर्द होना हो सकता है डायबिटीज का संकेत, जानिए ये अनजान लक्षण

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।